Cheapest Colleges of Engineering in India

Top 5 Best And Cheapest Colleges of Engineering in India

B.tech करने के लिए सबसे सस्ते और प्रसिद्ध कॉलेज, जिनकी फीस 50000 से भी कम है।

Join Telegram

नमस्कार दोस्तों, अगर आप भी बीटेक करने के लिए सोच रहे हैं और महंगी फीस के कारण आप बीटेक करने में सक्षम नहीं है तो हम आज आपको बताने जा रहे हैं देश के सबसे सस्ते और प्रसिद्ध कॉलेजों / यूनिवर्सिटीज के बारे में , जहां से आप सबसे सस्ते और कम खर्च में बीटेक की पढ़ाई कर सकते हैं। इसके साथ ही आपका बीटेक करने का सपना भी पूरा कर सकते हैं। इंजीनियरिंग की पढ़ाई हमारे देश में बहुत ही महंगी होने के कारण कुछ छात्रों का सपना, सपना ही रह जाता है। महंगी फीस के कारण वह इंजीनियरिंग की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत के कुछ ऐसे कॉलेज जहां पर आप 10000 से 50000 तक की फीस भरकर इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हैं। और साथ ही आप इंजिनियरिंग की डिग्री हासिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं देश के ऐसे 5 कॉलेज/इंस्टीट्यूट जहां पर इंजीनियरिंग की फीस 10,000 से लेकर 50000 तक है। और इन कॉलेजों में आप कैसे एडमिशन ले सकते हैं, आपको हम पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं।

Cheapest Colleges of Engineering in India

1 • जादवपुर यूनिवर्सिटी, कोलकाता :-

बीटेक करने के लिए देश के टॉप नंबर वन पर आता है जादवपुर यूनिवर्सिटी जो कोलकाता में स्थित है। यह युनिवर्सिटी बीटेक करने के लिए नंबर वन पर आती है। “NIRF की रैंकिंग 2023” में यह यूनिवर्सिटी 17वें स्थान पर आती है। यह कोलकाता में स्थित पश्चिम बंगाल की स्टेट यूनिवर्सिटी है, जिसकी स्थापना सन् 1955 में की गई थी। आप सभी छात्रों को बता दें कि, जादवपुर यूनिवर्सिटी में 1 साल की ट्यूशन फीस मात्र ₹10000 है। 4 साल के बीटेक करने की फीस 1 लाख से लेकर 1 लाख 20 हजार तक है। “पश्चिम बंगाल जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम” के द्वारा ही आप जादवपुर यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं।

2 • महाराणा सायाजीराव गायकवाड यूनिवर्सिटी, बडौदा :-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

“महाराणा सयाजीराव यूनिवर्सिटी” बीटेक करने के लिए देश के टॉप नंबर 2 पर आती है। बीटेक कोर्स के लिए यह एक बेस्ट युनिवर्सिटी है। यह यूनिवर्सिटी बडौदा की “फैकल्टी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड इंजिनियरिंग” देश का “प्रीमियर हायर लर्निंग और रिसर्च इंस्टिट्यूट” है। महाराणा सयाजीराव गायकवाड यूनिवर्सिटी बडौदा की स्थापना सन 1949 में की गई थी। आप सभी को बताते हैं कि इस यूनिवर्सिटी की सालाना फीस लगभग 32,560 है। जेईई मेन क्लियर करने के बाद ही आप इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन आसानी से ले सकते हैं।

3 • नेशनल डेयरी इंस्टीट्यूट, करनाल :-

“नेशनल डेयरी इंस्टीट्यूट, करनाल” बीटेक करने के लिए देश के टॉप नंबर 3 पर आता है। यह इंस्टीट्यूट हरियाणा के करनाल में स्थित है, जिसकी स्थापना 1955 में की गई थी। परंतु सबसे पहले इसकी स्थापना सन् 1923 में बेंगलुरु में “इंपीरियल इंस्टिट्यूट ऑफ एनिमल हसबेंडरी एंड डेयरिंग” के रूप में की गई थी। परंतु बाद में इस इंस्टिट्यूट को सन 1955 में हरियाणा के करनाल में शिफ्ट कर दिया गया था। “नेशनल डेयरी इंस्टिट्यूट, डेयरी टेक्नोलॉजी” में बीटेक का कोर्स करता है। अगर आप डेयरी टेक्नोलॉजी में बीटेक करना चाहते हैं तो यह इंस्टिट्यूट आपके लिए बेस्ट इंस्टीट्यूट है। इस इंस्टीट्यूट में ऐडमिशन लेने के लिए आपको ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जाम फॉर ऐडमिशन मैं भाग लेना होता है। आप सभी छात्रों को बता दें कि डेरी इंस्टिट्यूट में बीटेक करने के लिए सालाना फीस लगभग ₹32000 है।

इसी तरह की Important Article को प्रतिदिन पढ़ने के लिए नीचे दिए गए Whatsapp & Telegram Join कर लीजिए👇🏼👇🏼👇🏼

Telegram Channel Link Join Now
Whatsapp Group Join Now

4 • अलगप्पा चेट्टियार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, कराईकुड़ी :-

“अलगप्पा चेट्टियार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, कराईकुड़ी ( तमिलनाडु )” कॉलेज बीटेक इंजीनियरिंग के लिए नंबर चार पर आता है। बीटेक इंजीनियरिंग कोर्स के लिए यह एक बेस्ट कॉलेज है, और यह कॉलेज एक सरकारी कॉलेज है। यह कॉलेज तमिलनाडु के कराईकुडी में स्थित है। अलगप्पा चेट्टियार कॉलेज तमिलनाडु में अन्ना यूनिवर्सिटी से एफिलेटेड है।अलगप्पा चेट्टियार कॉलेज 5 से भी अधिक डिसिप्लिन में बीटेक कोर्स कराता है। इस कॉलेज में बीटेक कोर्स करने की सालाना फीस 39,560 रुपए तक है। “अलगप्पा चेट्टियार कॉलेज” मैं एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आपको तमिलनाडु इंजीनियरिंग ऐडमिशन टेस्ट देना अनिवार्य है। “तमिलनाडु इंजीनियरिंग ऐडमिशन टेस्ट” एक “स्टेट लेवल” का एंट्रेंस टेस्ट होता है।

5 • जामिया मिलिया इस्लामिया युनिवर्सिटी, दिल्ली :-

“जामिया मिलिया इस्लामिया युनिवर्सिटी” का नाम देश के टॉप युनिवर्सिटी में लिया जाता है। बीटेक कोर्स के लिए यह एक बेस्ट युनिवर्सिटी है।जामिया मिलिया इस्लामिया युनिवर्सिटी की स्थापना सबसे पहले अलीगढ़ में सन् 1920 में की गई थी,परंतु 5 साल बाद ही इस यूनिवर्सिटी को सन् 1925 में दिल्ली में स्थापित कर दिया गया था। जामिया मिलिया इस्लामिया इंस्टीट्यूट एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी है। जामिया मिलिया इस्लामिया युनिवर्सिटी में आप बीटेक से अलग अन्य कोर्स भी कर सकते हैं। इस यूनिवर्सिटी में बीटेक कोर्स की सालाना फीस 43,400 रुपए है। “ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन” के द्वारा ही आप इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं।

इसे भी पढ़े-1👉👉 CLICK HERE
इसे भी पढ़े-2👉👉 CLICK HERE

Read More…

JEE Main 2023 Cutoff : इतने Marks पर NIT पक्का मिलेगा | JEE Main 2023 Marks Vs Percentile

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *