TOP 10 NIT Collage in India

TOP 10 NIT College Ranking List 2023

TOP 10 NIT College in India :-

Join Telegram

नमस्कार दोस्तों, अगर आपका भी सपना इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने का है तो आपको यह जानना बहुत ही आवश्यक है कि आपके लिए सबसे बेस्ट कॉलेज फॉर इंजीनियरिंग के लिए कौन सा है। भारत देश में कुल 31 एनआईटी संस्थान है। इंजीनियर की पढ़ाई करने के लिए हमारे देश में बहुत से कॉलेज और यूनिवर्सिटी हैं। जिनमें प्रवेश लेकर आप उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। एनआईटी के सभी संस्थानों में से कुछ ऐसे संस्थान भी हैं जो अपनी अच्छी शिक्षा और उच्च गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध हैं। सभी छात्रों का सपना होता है कि वह एक अच्छे कॉलेज या यूनिवर्सिटी में अपनी पढ़ाई पूरी करें। पर उन कॉलेज और यूनिवर्सिटी का चयन करना छात्रों कठिन हो जाता है।
“केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय” द्वारा “एनआईआरएफ” 2023 की रेटिंग लिस्ट जारी जो चुकी हैं। इस रैंकिंग लिस्ट में सबसे टॉप पर कौन से कॉलेज हैं, यह जानना भी आवश्यक है। इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत देश के 10 टॉप एनआईटी कॉलेज, जहां पर आप शिक्षा प्राप्त करके एक उज्जवल भविष्य प्राप्त कर सकते हैं। कृपया पूरी जानकारी जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें। तभी आप एक अच्छे एनआईटी कॉलेज का चयन कर सकते हैं।

TOP 10 NIT Collage in India

TOP 10 NIT Collage Ranking List 2023 :-

1 • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, तिरुचिरापल्ली :-

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा एनआईआरएफ की रैटिंग लिस्ट के अनुसार एनआईटी त्रिची को 10वीं रैंक मिली हैं। यह एनआईटी संस्थान भारत में पहले स्थान पर आता है। इस संस्थान में आपको प्रोडक्शन इंजिनियरिंग , आर्किटेक्चर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, और केमिकल इंजीनियरिंग के कोर्स आप कर सकते हैं। यह संस्थान तमिलनाडु में स्थित है। यह संस्थान 1964 में भारत सरकार और तमिलनाडु सरकार द्वारा स्थापित किया गया था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2 • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कर्नाटक :-

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा एनआईआरएफ की रेटिंग लिस्ट के अनुसार एनआईटी सुरथकल, कर्नाटक को 21 वी रैंक मिली है। यह एनआईटी संस्थान भारत में दूसरे स्थान पर आता है। इस संस्थान में आपको विज्ञान और इंजीनियरिंग से जुड़े कोर्स कराए जाते हैं। यह संस्थान सूरथकल कर्नाटक के बैंगलोर शहर में स्थित है। एनआईटी सूरथकल, कर्नाटक संस्थान सन 1960 में स्थापित किया गया था।

3 • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, राउरकेला :-

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा एनआईआरएफ की रैटिंग लिस्ट के अनुसार एनआईटी राउरकेला को 16वीं रैंक मिली है। यह एनआईटी संस्थान भारत में तीसरे नंबर पर आता है। इस संस्थान में आपको औद्योगिक डिजाइन, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, खनन इंजीनियरिंग तथा इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्स उपलब्ध कराए जाते हैं। यह संस्थान इस्पात शहर के राउरकेला, ओड़िशा में स्थित है। एनआईटी राउरकेला 15 अगस्त 1961 में डिजाइनिंग स्कूल के रूप में स्थापित किया गया था।

इसी तरह की Important Article को प्रतिदिन पढ़ने के लिए नीचे दिए गए Whatsapp & Telegram Join कर लीजिए👇🏼👇🏼👇🏼

Telegram Channel Link Join Now
Whatsapp Group Join Now

4 • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, वरंगला

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा एनआईआरएफ की रैटिंग लिस्ट के अनुसार एनआईटी वरंगला को 26वीं रैंक मिली है। यह संस्थान भारत का पहला एनआईटी संस्थान है। जिसे पंडित जवाहरलाल नेहरु जी ने स्थापित किया था। यह एनआईटी संस्थान भारत में चौथे नंबर पर आता है। इस संस्थान में आपको बायोटेक्नोलॉजी, केमिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, गणित तथा मैकेनिकल इंजीनियरिंग से जुड़े बहुत से कोर्स कराए जाते हैं। यह संस्थान आंध्र प्रदेश के वरंगला शहर में स्थित है। एनआईटी वरंगला संस्थान को सन 1959 में स्थापित किया गया था।

5 • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कालीकट :-

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा एनआईआरएफ की रेटिंग लिस्ट के अनुसार एनआईटी कालीकट को चौथी रैंक मिली है। एनआईटी कालीकट एक राष्ट्रीय संस्थान है। एनआईटी कालीकट भारत की सभी संस्थानों में से एक है। इस संस्थान में एक सुपर कंप्यूटर और नैनोटेक्नोलॉजी कार्यालय भी है। जो सभी छात्रों को नेटवर्किंग, विकास और रोमांचक करियर के लिए समर्थ है। यह संस्थान कालीकट शहर से लगभग 22 किलोमीटर दूर उत्तर पूरब दिशा में स्थित है। एनआईटी कालीकट संस्थान को सन् 1961 में स्थापित किया गया था।

6 • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दुर्गापुर

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा एनआईआरएफ की रेटिंग लिस्ट के अनुसार एनआईटी दुर्गापुर को 34वीं रैंक मिली है। यह आईआईटी संस्थान टॉप 10 संस्थानों में से एक है। इस संस्थान में आपको कॉलेज इंजीनियरिंग, विज्ञान, वास्तुकला और प्रबंधन के क्षेत्र में स्नातक और स्नातकोत्तर कराया जाता है। एनआईटी दुर्गापुर संस्थान भारत के सभी संस्थानों में से सबसे पुराने तकनीकी संस्थानों में से एक है। यह संस्थान पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर शहर में स्थित है। एनआईटी दुर्गापुर संस्थान को सन् 1960 में स्थापित किया गया था।

7 • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, सिलचर :-

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा एनआईआरएफ की रेटिंग लिस्ट के अनुसार एनआईटी, सिलचर को 38वीं रैंक मिली है। यह संस्थान भारत में सर्वश्रेष्ठ संस्थान है। इस संस्थान में आपको इंजीनियरिंग मानविकीय और विज्ञान से संबंधित सभी पाठ्यक्रम प्रदान किए जाते हैं। इस संस्थान को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान अधिनियम 2007 के तहत राष्ट्रीय महत्व संस्थान घोषित किया है। यह संस्थान असम के एक छोटे से शहर सिलचर में स्थित है। आईआईटी सिलचर संस्थान को सन 1967 में स्थापित किया गया था।

8 • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, नागपुर :-

भारत के सभी टॉप 10 कॉलेजों में से अगला कॉलेज विश्वेश्वरैया एनआईटी संस्थान नागपुर है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा एनआईआरएफ की रेटिंग लिस्ट के अनुसार एनआईटी नागपुर को 34वी रैंक मिली है। इस संस्थान में 4 अनुसंधान केंद्र और 30 प्रयोगशालाऐ भी मौजूद हैं। इस संस्थान में आपको इंजीनियरिंग वास्तुकला, प्रौद्योगिकी और विज्ञान में स्नातक और मास्टर की डिग्री दी जाती है। यह संस्थान वीएनआईटी, नागपुर के नाम से भी जाना जाता हैं। यह संस्थान नागपुर के पश्चिमी भाग में अंबाझील के पास में नागपुर रेलवे स्टेशन से लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। वीएनआईटी, नागपुर संस्थान को सन् 1960 में स्थापित किया गया था।

9 • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, इलाहाबाद :-

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा एनआईआरएफ की रैटिंग लिस्ट के अनुसार एनआईटी, इलाहाबाद को 42वी रैंक मिली है। इस संस्थान को मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान इलाहाबाद के नाम से भी जाना जाता है। इस संस्थान में आपको मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, कम्यूनिकेशन इंजिनियरिंग केमिकल तथा इलेक्ट्रॉनिक्स कोर्स कराए जाते हैं। एनआईटी, इलाहाबाद से उम्मीदवार बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी डिग्री प्राप्त करता हैं। इस संस्थान के पास 14 अलग विभाग भी मौजूद है। NIT, इलाहाबाद भारत का तीसरा सबसे पुराना एनआईटी कॉलेज है। एनआईटी इलाहाबाद में संस्थान का पहला मास्टर प्रोग्राम मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा सन 1966 में शुरू हुआ था।

10 • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जयपुर :-

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा एनआईआरएफ की रेटिंग लिस्ट के अनुसार एनआईटी जयपुर को 46वीं रैंक मिली है। इस संस्थान को मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, इलाहाबाद के नाम से भी जाना जाता है। इस संस्थान को हाल ही में मालवीय कंपलेक्स प्लानिंग स्कूल जयपुर के नाम से भी जाना गया हैं। इस संस्थान में आपको बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग डिग्री के साथ – साथ बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी डिग्री देना शुरू किया है। एन आई टी जयपुर संस्थान को सन 1963 में दो डिजाइन शाखाओं के साथ इसकी स्थापना की गई थी परंतु अब परंतु अब इस संस्थान में 14 डिवीजन मौजूद हैं।

इसे भी पढ़े-1👉👉 CLICK HERE
इसे भी पढ़े-2👉👉 CLICK HERE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *